M Pox Outbreak: बढ़ते मामलों को देख भारत में अलर्ट, हवाई अड्डो पर बढ़ी सतर्कता

Rahul Kushwaha
0

पुरी दुनिया में बढ़ते M Pox के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत में अंतरार्ष्ट्रिय हवाई अड्डो पर चौकसी बढ़ा दी है. केंद्र सरकार ने हवाई अड्डों, बंदरगाहों और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी है। सरकार ने जिम्मेदार प्राधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर इस रोग के संभावित लक्षणों की बारीकी से निगरानी करने को कहा है।



साथ ही भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी इसके मामले सामने आने के बाद सीमाओं पर सतर्क रहने को कहा गया है।

दिल्ली के 3 अस्पतालों में निर्माण क्वारेंटाइन सेंटर

एमपॉक्स के उपचार, प्रबंधन और प्रकोप के लिए दिल्ली के 3 सरकारी अस्पतालों को क्वारंटाइन सेंटर के रूप में नामित किया गया है। यहां के राम मनोहर लोहिया अस्पताल, सफदरजंग अस्पताल और लेडी हार्डिंग अस्पताल में यह वायरस नेटवर्क मरीज कहां से लाएगा। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को अपने अस्पतालों को संभावित एमपॉक्स मामलों के लिए तैयार करने और उन्हें नोडल केंद्र घोषित करने का निर्देश दिया है।

एमपॉक्स क्या है?

एमपॉक्स एक संक्रामक रोग है, जो लोगों के निकट संपर्क से फैलता है। इस व्यक्तित्व की विशेषता शरीर पर मवाद से भरे चकत्ते का दिखना है। वायरस का एक नया प्रकार, क्लैड आईबी, पाया गया है, जो निकट यौन संपर्क के माध्यम से आसानी से फैलता है। हेल्थ (WHO) ने इसे विश्व सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठन घोषित किया है. नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव पीके मिश्रा ने रविवार को भारत की तैयारियों की समीक्षा की.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!