Ekal Abhiyan का लक्ष्य हर गांव में चले शिक्षा की बयार

Rahul Kushwaha
0

हर गांव में चले शिक्षा की बयार…. एकल अभियान इस लक्ष्य को एकल विद्यालय के जरिए पूरा कर रहा है। देवरिया जनपद में एकल विद्यालय से जुड़े आचार्यों की बैठक में शिक्षा के साथ ही जनपद के हर गांव को सशक्त बनाकर उसे मुख्य धारा से जोड़ने पर मंथन हुआ।

दिल्ली से प्रवास पर आए एकल अभियान के प्रचार प्रसार विंग के प्रमुख बृजेश तिवारी ने सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ लेकर खुद को मजबूत बनाने की बात कही। श्री तिवारी ने आज के दौर में शिक्षा की जरूरत समझाते हुए इसके एक कदम और आगे डिजिटल दुनिया से फ्रेंडली होने की जरूरत पर बल दिया। इस कार्यक्रम में अंचल से आए सभी आचार्यों ने अपने अपने अनुभव साझा किए।

एकल अभियान का हिस्सा बनने से लेकर अब तक समाज में कितना बड़ा बदलाव लाने में सफलता हासिल की है इस यात्रा के बारे में भी सबने अपने अपने विचार साझा किये। इस कार्यक्रम में अंचल प्रमुख हरिलाल जी भी उपस्थित थे। बैठक में युवाओं को ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस अभियान से जोड़ने की योजना बनाई गईं इसी कड़ी में सर्व सम्मति से निर्णय लेते हुए श्री रवि तिवारी को एकल फ्यूचर का जिलाध्यक्ष मनोनीत किया गया।

बृजेश तिवारी को एकल फ्यूचर के जरिए विभिन्न गांवों का दौरा कर युवाओं को शिक्षा के महत्व समझाने और उन्हे एकल अभियान से जोड़कर उन्हे सशक्त बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। पूरे उत्तर प्रदेश में सवा लाख से ज्यादा एकल विद्यालय चल रहे है। मुख्य तौर पर दूरदराज में आदिवासी बहुल इलाकों में एकल विद्यालय की भूमिका की प्रशंशा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर चुके है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!