महिलाओ को सशक्त बनाने के अभियान पर गांव -गांव का दौरा कर रहे बृजेश तिवारी

Rahul Kushwaha
0

महिलाओ को सशक्त बनाने के अभियान पर गांव गांव का दौरा कर रहे बृजेश तिवारी, अब तक कर चुके 1100 गांवों का दौरा, महिलाओ के साथ चौपाल लगाकर उनको कर रहे जागरूक ।

हमारे देश की नीति और नियत में ये श्लोक “यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता:”, समय हुआ है यानी हम लोग मानते है जहां नारी की पूजा होती है वहां देवता निवास करते हैं । लेकिन व्यवहारिक झरोखे में इस श्लोक की कही जगह दिखाई ही नही पड़ती। प्रयास सरकारी स्तर पर हो रहे है तो सामाजिक स्तर पर भी कोशिशें की जा रही है।

उत्तर प्रदेश में वेदान्श फाउंडेशन के बैनर तले बृजेश तिवारी महिलाओ को सामाजिक, राजनैतिक, धार्मिक, आर्थिक, न्याय, विचार, विश्वास और उपासना जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर स्वतंत्रता और बराबरी के अवसर देने के प्रयासों में जुटे है।

जमीनी हकीकत है कि शहरी इलाकों में महिलाएं सशक्त हो रही है सरकारी सेवाओं से लेकर निजी क्षेत्रों में महिलाओ की भागेदारी बढ़ रही है। व्यवसायिक लिहाज से महिलाएं सक्षम बन रही है। लेकिन ग्रामीण इलाकों में महिलाओं को हर छोटे-बड़े फैसले के लिए घर के पुरुषों की इजाज़त लेनी होती है। बुनियादी जरूरतों जैसे स्वास्थ्य सुविधाएँ, शिक्षा के लिए भी ये महिलाएं दूसरो पर आश्रित रहती है । बृजेश तिवारी गांव गांव जाकर महिला चौपाल लगा रहे है। जिनमे महिलाओ को उनके अधिकार उनके स्वाबलंबन के प्रति जागरूक बनाकर उन्हें सशक्त बनाने का अभियान चला रहे है।

बेहतर भविष्य के लिए राजनैतिक और सामाजिक स्तर पर मजबूत होना बेहद जरुरी

बृजेश ने लखनऊ के मोहनलालगंज और मलिहाबाद के कई गांवों में जाकर महिलाओ की चौपाल बुलाई जिसमे चिकत्सको और काउंसलर्स के साथ उनके स्वास्थ्य के बारे में बात की। और उन्हें राजनैतिक सामाजिक और आर्थिक पहलुओं के बारे में बताकर मुख्य धारा में कैसे वो आगे आए उस रास्ते को साझा किया। फैसलों में महिलाओ की भी भूमिका रहे इसको लेकर बृजेश तिवारी ने महिलाओ को टिप्स भी दिए। इन चौपाल में बृजेश तिवारी के अलावा एकल फ्यूचर के राष्ट्रीय अध्यक्ष दुर्वेश त्रिपाठी भी मौजूद रहे। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में ग्रामीण इलाको की महिलाओं ने सहभागिता की ।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!