पीयूष गोयल ने टेस्ला कैलिफोर्निया फैक्ट्री का दौरा किया, भारतीय इंजीनियरों से मुलाकात की। यहाँ एलोन मस्क ने क्या कहा

Rahul Kushwaha
0

[ad_1]




टेक दिग्गज एलोन मस्क ने कैलिफोर्निया में टेस्ला सुविधा की यात्रा के लिए केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल का आभार व्यक्त किया, जो दक्षिण एशियाई बाजार में प्रवेश करने के लिए इलेक्ट्रिक कार निर्माता के प्रयासों में एक कदम आगे है। मस्क ने अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट के माध्यम से, गोयल की यात्रा पर अपना सम्मान व्यक्त किया और स्वास्थ्य कारणों से मिलने में असमर्थता के लिए माफी मांगी।


गोयल ने फ़्रेमोंट, कैलिफ़ोर्निया में टेस्ला फैक्ट्री की अपनी यात्रा के दौरान, भारतीय इंजीनियरों और वित्तीय पेशेवरों के साथ बातचीत की, जिससे टेस्ला की ईवी आपूर्ति श्रृंखला में भारतीय ऑटो घटक आपूर्तिकर्ताओं के बढ़ते महत्व का प्रदर्शन हुआ।






पीयूष गोयल और एलोन मस्क के बीच निर्धारित बैठक, जो मंत्री की अमेरिकी यात्रा का हिस्सा है, मस्क की प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के कई महीनों बाद हो रही है, जिसके दौरान मस्क ने भारत में पर्याप्त निवेश में गहरी रुचि व्यक्त की थी।


रॉयटर्स द्वारा उद्धृत सूत्रों के अनुसार, टेस्ला सक्रिय रूप से एक भारतीय कारखाने की स्थापना पर काम कर रही है, जिसका लक्ष्य देश के भीतर 24,000 डॉलर की कार का निर्माण करना, घटक सोर्सिंग बढ़ाना और देश भर में एक व्यापक चार्जिंग बुनियादी ढांचा स्थापित करना है।


गोयल ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में टेस्ला की आपूर्ति श्रृंखला में भारतीय ऑटो कंपोनेंट आपूर्तिकर्ताओं की बढ़ती भूमिका पर प्रकाश डाला और मस्क की उपस्थिति के गायब होने पर खेद जताया और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। सरकार कथित तौर पर एलोन मस्क के नेतृत्व वाली टेस्ला के एक प्रस्ताव की समीक्षा कर रही है, जिसमें आयातित इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए टैरिफ में कमी की मांग की गई है। टेस्ला के प्रस्ताव में भारत के मौजूदा उच्च सीमा शुल्क की भरपाई के लिए प्रारंभिक टैरिफ रियायत की अपील शामिल है, जो 40,000 डॉलर से कम की कारों के लिए 70 प्रतिशत और 40,000 डॉलर से अधिक की कारों के लिए 100 प्रतिशत है।


सरकार के इस कदम से टेस्ला की भारत में विनिर्माण सुविधा स्थापित करने की योजना में तेजी आ सकती है। यदि टैरिफ रियायत दी जाती है, तो इससे न केवल टेस्ला को फायदा होगा, बल्कि देश में काम करने वाले सभी इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) निर्माताओं के लिए टैरिफ में कमी का मार्ग भी प्रशस्त होगा।





[ad_2]

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!