15 साल बाद सहारा इंडिया का पैसा मिलना शुरू खाते में पहली किस्त ₹10,000 डलना शुरू

Rahul Kushwaha
0


Sahara India Refund : पैसे वापसी की घोषणा के अनुसार, भारतीय सरकार ने राजधानी समेत राज्य के दर्जनों गांव और अन्य शहरों में रहने वाले लोगों को बड़ी से बड़ी संख्या में फायदा पहुंचाने का एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सहारा इंडिया कंपनी द्वारा शुरू किये गए इस स्कीम के तहत जिन लोगों ने पिछले 10-15 सालों में निवेश किया था, उन्हें अब अपने निवेश के पूरे मूल्य का एक हिस्सा वापस मिलेगा। पहले चरण में वे निवेशक जिन्होंने इस योजना में पैसे जमा किए हैं, उनके बैंक खाते में 10-10 हजार रुपये की राशि जमा कर दी जाएगी। इसके अलावा, राजधानी के कुछ निवेशकों ने बांड खरीदे हैं जिनका मूल्य 10 हजार से 25 लाख रुपये तक है। इस योजना के अंतर्गत, प्रदेश के लगभग 200 करोड़ रुपये और राजधानी के करीब 60 करोड़ रुपये की राशि सहारा इंडिया कंपनी में जमा है। यह बड़ी धनराशि इन निवेशकों के लिए एक महत्वपूर्ण समाचार है। आईये इस पोस्ट के जरिए हम आपको बताते हैं।

Sahara India Refund को लेकर नया व ताजा समाचार

सहारा इंडिया कंपनी ने एक बहुत सरल और आकर्षक सुविधा पेश की थी जिसके तहत लोग आसानी से पैसे जमा कर सकते थे। सहारा के एजेंट नियमित रूप से लोगों के पास जाकर 10 रुपए से लेकर 100-200 रुपए तक की राशि जमा करते थे। इन एजेंट्स की पहुंच घरों और दुकानों तक सुनिश्चित की जाती थी, जिसके कारण महिलाएं और बुजुर्ग व्यक्ति भी इस सुविधा का उपयोग करके सहारा इंडिया में पैसे जमा करने लगे थे। इस समय में सहारा बांड भी बड़ी संख्या में बिक रहे थे, क्योंकि कंपनी ने अच्छे ब्याज दर के साथ ही बांड की रकम दोगुनी देने का वादा किया था। इस डबल रिटर्न ऑफर के कारण लोगों ने विभिन्न मकसदों के लिए पैसे जमा करना शुरू कर दिया।

कुछ लोगों ने अपने बेटे-बेटी की शादी के लिए पैसे जमा किए, कुछ ने अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए निवेश किया, और कुछ ने अपने ख्वाबों के मकान और जमीन खरीदने की संभावना के लिए पैसे जमा किए। इस योजना में लगभग 75 फीसदी लोग रोजाना या मासिक आधार पर पैसे जमा कर रहे थे। उन्हें विश्वास दिलाया गया था कि समय बितने पर उन्हें उनकी निवेशित राशि का दोगुना मूल्य मिलेगा। हालांकि, दुर्भाग्यवश, अब तक उन्हें उनके निवेशित पैसों को वापस पाने के लिए अभी इंतजार है। लेकिन अब उनका इंतजार खत्म हो गया है।

फिलहाल सभी निवेशकों को मिलेंगे 10000 रुपये

बहस के अनुसार, केंद्र सरकार ने निवेशकों के लिए एक सूचना जारी की है जिसमें बताया गया है कि अब वे जितनी भी रकम निवेश की थी, उसमें से केवल 10 हजार रुपये ही उन्हें वापस मिलेंगे। अब सरकार ने रिफंड होने वाले पैसों के लिए 10,000 रुपये का सीमा निर्धारित की है, जिसका मतलब है कि इस सीमा से ज्यादा रकम खाते में ट्रांसफर होने के योग्य नहीं होगी। पहले चरण में, जो निवेशक ने 10,000 रुपये तक की राशि जमा की है, उन्हें यही राशि वापस लौटाई जाएगी। इसके साथ ही, जो निवेशक ने इस सीमा से अधिक रकम जमा की है, उन्हें भी कुल निवेश का वापसी राशि का लाभ सिर्फ और सिर्फ 10,000 रुपये तक ही मिलेगा।

यहाँ करना होगा आवेदन

सबसे पहले, आपको https://cooperation.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पहुंचने के बाद, आपको https://mocrefund.crcs.gov.in/ पोर्टल पर नेविगेट करना होगा। जैसे ही पोर्टल का होमपेज खुलता है, आपको “इन्वेस्टर जमाकर्ता पंजीकरण” विकल्प दिखाई देगा। इस पेज पर, आपको अपना आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद, नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरना होगा। इसके बाद, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको फिर अपने बैंक का नाम और जन्मतिथि दर्ज करने को कहा जाएगा, और तत्पश्चात, आपको डिपॉजिट सर्टिफिकेट फॉर्म भरने का मौका मिलेगा। उसके बाद, आपको क्लेम रिक्वेस्ट फॉर्म भरना होगा और जमा संबंधित सभी जानकारी का विवरण भी देना होगा। इन सभी जानकारी को अपलोड करने के बाद, आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कंफर्मेशन मैसेज भेज दिया जाएगा। सहारा इंडिया से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए कृपया नीचे ग्रुप जॉइन कर लें। ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके कौन सी क़िस्त कब आएगी।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!